इलंतलिर सामुदायिक रेडियो स्टेशन 107.2 मेगाहर्ट्ज

Hindi

 लक्ष्य और दूरदर्शिता

राजीव गाँधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान (रा.गाँ.रा.यु.वि.सं.), श्रीपेरंबुदूर, तमिलनाडु, संसदीय अधिनियम की सं. 35/2012 के तहत युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार का एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। यह एक महत्वपूर्ण संसाधन केन्द्र के रूप में युवा विकास के क्षेत्र में प्रशिक्षण, अनुसंधान, अभिमुखीकरण, विस्तार, आऊटरीज, प्रलेखन और प्रसारण गतिविधियों का समन्वयन करता है।

 

इलन्तलिर सामुदायिक रेडियो: इलन्तलिर का अर्थ है “कोमल पत्तियाँ“। रा.गाँ.रा.यु.वि.सं. ने अपने परिसर में 107.2 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी के साथ वर्ष 2008 में अपनी सामुदायिक रेडियो स्टेशन की स्थापना की। इसके लक्ष्य समूह में सामान्य जनता, किशोर, युवा समुदाय, स्व-सहायता समूह, आईसीडीएस लाभार्थी, श्रीपुरूम्बुदूर के आसपास के ग्राम पंचायत और तिरूवल्लुर जिले के कुछ हिस्से शामिल हैं।

 

उद्देश्यः

हमारा मुख्य उद्देश्य समुदाय के साथ अपने संबंध को विस्तृत करना और इसकी प्रोग्रामिंग को मजबूत बनाने के द्वारा किशोरों और युवाओं की प्रतिभा को बाहर लाना है। ग्रामीण युवाओं को एनवाईकेएस (नेहरू युवा केन्द्र संगठन) के माध्यम से पहचाने जाते हैं। हमारा रेडियो शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पर्यावरण, कैरियर के अवसरों के बारे में समुदाय के लोगों के लिए जागरूकता का प्रसार करता है। यह उपलब्धियों की प्राप्ति के लिए सकारात्मक झुकाव के साथ सामाजिक,  सांस्कृतिक और मानवीय सामग्री प्रस्तुत करती है। शांति, समृद्धि और जीवन की नैतिकता से अवगत कराती है। भारत गांवों से भरा देश है, जो अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। हमारा गांव हमारी कला, शिल्प, संस्कृति, आतिथ्य, संयुक्त परिवार प्रणाली का पालक है, और नैतिकता का सम्मान तथा शिक्षा के गुणों का न्यायिक इस्तेमाल करता है। प्राकृतिक चिकित्सा और सार्वजनिक स्वच्छता जैसे विषयों पर विभिन्न सरकारी योजनाओं को गांवों तक पहुँचाने की जरूरत है। हमारा कार्यक्रम इनकी ज़रूरतों को पूरा करता है। स्व-सहायता ग्रूप, सामुदायिक रेडियो के माध्यम से अपने को सशक्त करते हैं।  महिला एवं बाल स्वास्थ्य, पर्यावरण के मुद्दों, वित्तीय साक्षरता, सांस्कृतिक एवं अन्य जागरूकता कार्यक्रम जैसे एचआईवी/एड्स और टीबी आदि। महिला एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा स्तनपान कराने वाली मां, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी और परामर्श प्रदान किया जाता है। इलन्तलिर सामुदायिक रेडियो सामान्य जन जैसे प्लैटफार्म विक्रेता, सड़क के किनारे के दुकानदारों, ऑटो ड्राइवरों, बुजुर्ग व्यक्तियों, कुली और कारखाने के कर्मचारियों के आवाज को प्रमुखता प्रदान करने हेतु उनके अनुभवों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इलन्तलिर सामुदायिक रेडियो समुदाय के कई पहलुओं में अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए अपने मजबूत उद्देश्यों और सामाजिक रूप से सक्रिय होने के लिए प्रेरित करता है। स्थानीय समुदाय में अपनी प्रतिभा को बाहर लाने के द्वारा उनके विकास के लिए इलन्तलिर सामुदायिक रेडियो एक बड़ा मंच है और अपने गुणवत्ता कार्यक्रमों से समुदाय को सशक्त करता है।

 

कार्यक्रम

क्रम सं.

कार्यक्रम शीर्षक

विवरण

1.

इलंतलिर नेरम

किशोर समय

2.

नलमुडन वाल

स्वास्थ्य कार्यक्रम

3.

कनवु निजमागुम

आजीविका मार्गदर्शन

4.

सट्टंगलुम दिट्टंगलुम

कानून, सरकारी अधिनियम और योजनाएँ

5.

तमिलुम तमिलर पण्पाडुम

तमिल संस्कृति और विरासत

6.

सिनेमा सोल्लुम पाढ़म

सिनेमा के माध्यम से सीख

7.

नामुम नमदु देसमुम           

सामाजिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता

8.

वाल्वियल तिरन

जीवन कौशल शिक्षा कार्यक्रम

9.

ऊर सुट्ट्रलाम वांग

पर्यटन और स्थान

10.

थाई चेई नलम

महिला एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम

11.

केट्पोम कर्पोम

रेडियो के माध्यम से सीख

12.

इलैन्गर नेरम

युवा समय

13.

इन्ड्रय सिन्दनै

आज का विचार

14.     

कुरलिन कुरल

तमिल तिरुक्कुरल और विस्तार कहानी

15.     

वरलाट्रिल इन्द्रु

इतिहास,आज के दिन

16.     

अरिवियल तोगुप्पु

विज्ञान कार्यक्रम

17.

तेरियुमा उन्गलुक्कु

सामान्य ज्ञान और रोचक तथ्य

18.

कविदै तुलिगल

तमिल काव्य-कार्यक्रम

19.

नमदु ग्रामम्

हमारा गांव

20.

तन्नीर तन्नीर

जल संरक्षण

21.     

लोक सेवा घोषणाएँ

पी. एस. ए.- आम जनता के लिए जागरूकता

 

प्रसारण का समयः

सुबह 10.00 बजे से शाम 02.00 बजे तक

आवृत्ति कार्यक्रम शाम 02.00 बजे से 06.00 बज तक

 

कार्यक्रम का विवरणः

 

इलंतलिर नेरम (किशोरों के लिए):

यह कार्यक्रम केवल किशोरों के लिए विभिन्न प्रारूपों जैसे नाटक, कहानी, गीत आदि में किशोरों द्वारा तैयार किया जाता है। यह कार्यक्रम किशोरों को इस नए माध्यम से अवगत करने का अवसर प्रादान करता है।

 

नलमुडन वाल (स्वास्थ्य कार्यक्रम):

यह वह कार्यक्रम है जिसद्वारा समुदाय के लोगों को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर शिक्षा और जागरूकता प्रदान किया जाता है। यह कार्यक्रम डॉक्टर और समुदाय के लोगों के बीच एक लाइव सवाल-जवाब से अपने संदेहों को दूर करने का माध्यम है।

 

कनवुगल निजमागुम  (आजीविका मार्गदर्शन):

यह कार्यक्रम कलंजियम कार्यक्रम का एक भाग है, इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्कूल के 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों एवं गैर-विद्यार्थि बालकों को कैरियर काउंसलर द्वारा कैरियर अवसर और कैरियर मार्गदर्शन पर जानकारी प्रदान करना है।

 

सट्टंगलुम दिट्टंगलुम (कानून, सरकारी अधिनियम और योजनाएँ):

यह कार्यक्रम बुनियादी कानून, अधिकार, सरकारी अधिनियम और स्थानीय निकाय, राज्य तथा केंद्रीय सरकार द्वरा कार्यान्वित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार कारता है।

 

 वाल्वियल तिरन (जीवन कौशल शिक्षा कार्यक्रम):

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दिन-दैनिक जीवन की घटनाओं से मोरल कहानियों के माध्यम से जीवन कौशल शिक्षा प्रदान करना है। इस कार्यक्रम को जीवन कौशल शिक्षा विभाग के प्रशिक्षकों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।

 

थाई-सेई नलम (महिला एवं शिशु):

महिला एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, डॉक्टरों द्वारा स्तनपान कराने वाली मां, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी और परामर्श प्रदान किया जाता है।

 

केट्पोम कर्पोम (रेडियो के माध्यम से सीख):

यह कार्यक्रम, इलन्तलिर सामुदायिक रेडियो स्टेशन के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। इस कार्यक्रम में शिक्षकों और छात्रों की भागीदारी के साथ रेडियो के माध्यम से, छात्रों को विद्यालय के पाठों को पढ़ाया जाता है।

 

इलैन्गर नेरम (युवाओं के लिए समय):

इस कार्यक्रम द्वारा ग्रामीण युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया जाता है और युवा मुद्दों जैसे नशीली दवाओं की लत, स्वास्थ्य, कैरियर मार्गदर्शन पर भी ध्यान केंद्रित किया जाता है।

 

इन्ड्रय सिन्दनै (आज का विचार):

यह श्रोताओं के मन को एक आभासी दावत प्रदान करता है। हर दिन यह नव विचारों और कल्पनाओं को लाती है जो मन को तरोताजा कर एक नए सामाजिक छवि को प्रतिबिंबित करती है। यह उपलब्धियों की प्राप्ति के लिए सकारात्मक झुकाव के साथ सामाजिक, सांस्कृतिक और मानवीय सामग्री प्रस्तुत करती है।

 

कुरलिन कुरल (तिरुक्कुरल की आवाज):

यह एक सरल दोहे के रूप में जीवन के हर पहलू से संबंधित संत तिरुवल्लुवर के पवित्र सिद्धांतों को जीवन दर्शन, विभिन्न व्याख्याओं को अवतीर्ण कुरल प्रस्तुत करता है। शांति और समृद्धि और जीवन की नैतिकता को दर्शाता है।

 

वरलाट्रिल इन्द्रु (इतिहास, आज के दिन):

यह कार्यक्रम श्रोताओं को अब तक अज्ञात और अनसुनी समाज की ऐतिहासिक घटनाओं पर विशेष रूप से प्रकाश डालता है। पिछले वर्षों में इस दिन घटित प्रमुख समाजिक घटनाओं को प्रस्तुत करता है। यह कार्यक्रम प्रतियोगिता परीक्षा के प्रशिक्षकों के लिए एक प्रमुख संसाधन का कार्य करता है।

 

अरिवियल तोगुप्पु (विज्ञान संग्रह):

यह कार्यक्रम खगोल विज्ञान और भूविज्ञान आदि के क्षेत्र पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित कर वैज्ञानिकों के महान खोजों को प्रस्तुत करता है। यह चिकित्सा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमारे असाधारण अध्ययनों पर प्रकाश डालता है।

 

तेरियुमा उन्गलुक्कु (सामान्य ज्ञान और रोचक तथ्य):

इस कार्यक्रम द्वारा सामान्य ज्ञान और दिलचस्प तथ्यों को श्रोताओं तक पहुँचाया जाता है।

 

कविदै तुलिगल (काव्यान्श):

यह कार्यक्रम श्रोताओं को भारती और भारतीदासन जैस आधुनिक कवियों की कविताओं के लाइनों से सोच और उत्तेजक से भरा काव्यान्श प्रस्तुत करता है। इस द्वारा श्रोताओं को पारंपरिक और नई कविताएं सुनने को मिलती है।

 

नमदु ग्रामम् (हमारा गांव):

भारत गांवों से भरा देश है, जो अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। हमारा गांव हमारी कला, शिल्प, संस्कृति, आतिथ्य, संयुक्त परिवार प्रणाली का पालक है, और नैतिकता का सम्मान तथा शिक्षा के गुणों का न्यायिक इस्तेमाल करता है। प्राकृतिक चिकित्सा और सार्वजनिक स्वच्छता जैसे विषयों पर विभिन्न सरकारी योजनाओं को गांवों तक पहुँचाने की जरूरत है। इलन्तलिर सामुदायिक रेडियो अपने कवरेज क्षेत्र के प्रत्येक गांव के इतिहास और ग्रामीण युवाओं एवं महिलाओं की प्रतिभा को प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करता है।

 

तन्नीर तन्नीर (पानी! पानी!):

जल जीवन का अमृत है और पानी के बिना इस दुनिया में जीवन असंभव है, पर्यावरण प्रदूषण, असमय बारिश आदि को ध्यान में रख यह कार्यक्रम जल संरक्षण की जरूरत को रेखांकित करता है।

 

लोक सेवा घोषणाएँ (पीएसए):

लोक सेवा घोषणाएँ (पीएसए) - सामाजिक, प्रकृति, स्वास्थ्य, शिक्षा और आम विषय जैसे सभी श्रेणियों में आम जनता के लिए जिंगल और घोषणाओं आदि के माध्यम से जागरूकता पैदा करता है।

 

रेडियो की रिपोर्ट:

स्कूल, पंचायत, इलन्तलिर सामुदायिक रेडियो के कवरेज वाले क्षेत्र के सरकारी विभागों के शिविर, रैली, प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि.. घटनाओं और विशेष कार्यक्रमों का ऑडियो दस्तावेजीकरण। कार्यक्रमों के दौरान, प्रतिभागियों और कार्यक्रम के आयोजकों की प्रतिक्रिया और राय का दस्तावेज तैयार कर, रेडियो रिपोर्ट के रूप में कार्यक्रम के उद्देश्य, विवरण और प्रतिभागियों के फीडबैक के साथ रेडियो में प्रसारित किया जाता है।

 

विशेष दिवसों के कार्यक्रम:

इलन्तलिर सामुदायिक रेडियो स्टेशन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के दिनों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इस दिन इलन्तलिर सीआर विषयगत वार्ता, साक्षात्कार और चर्चा जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

 

समुदाय के लिए अभिविन्यास और प्रशिक्षण :

इलन्तलिर सीआर समुदाय के लिए सामुदायिक रेडियो पर उन्मुखीकरण प्रदान करता है और स्कूल के हैड़मास्टर, शिक्षकों, स्वयं सहायता समूह के सदस्यों, पंचायत अध्यक्षों, आईसीडीएस लाभार्थियों और युवा क्लब के सदस्यों के लिए सामुदायिक रेडियो पर सीआर उन्मुखीकरण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

 

विषयगत फोकस:

महिला एवं बाल स्वास्थ्य, किशोरों के मुद्दों, युवा विकास, कैरियर परामर्श, जीवन कौशल शिक्षा, पर्यावरण के मुद्दों, सामाजिक मुद्दों, लिंग जागरूकता, सरकारी स्कीमों और योजनाओं पर जागरूकता, मीडिया साक्षरता, महिलाओं के लिए वित्तीय साक्षरता, जल संरक्षण, बोलचाल की अंग्रेजी, तमिल संस्कृति और विरासत, सामाजिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता, भारतीय संविधान, ग्रामीण विकास कार्यक्रम।

 

यह सामुदायिक रेडियो स्थानीय समुदाय के विकास के लिए अपनी प्रतिभा को बाहर लाने हेतु एक बड़ा मंच प्रदान करेगा तथा उन्हें गुणवत्ता कार्यक्रमों से सशक्त करेगा। इस माध्यम से लक्ष्य समूह को जागरूक और शिक्षित भी करेगा। कुल मिलाकर, एक व्यक्ति को रेडियो में बोलने और उनके करीबी लोगों और बड़े पैमाने पर समुदाय के साथ अपने दृष्टिकोण और अनुभवों को व्यक्त करने से एक विस्मयाकुल अनुभूति महसूस होती है।