आरजीएनआईवाईडी क्षेत्रीय केंद्र

Hindi

आरजीएनआईवाईडी ने देशभर के युवाओं तक पहुंचने के अपने प्रयास में मार्च 2014 में चंडीगढ़ में एक क्षेत्रीय केंद्र (आरसी) की स्थापना की। यह कल्पना की गई कि यह केंद्र युवाओं, एनएसएस और एनवाईकेएस कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों, युवा विकास के क्षेत्र में कार्यरत केंद्रीय और राज्य सरकार के अधिकारियों, उत्तरी राज्यों के गैर सरकारी संगठनों के कार्यकर्ताओं  के प्रशिक्षण को सुसाध्य करेगा। इसकी स्थापना के बाद, आरजीएनआईवाईडी के जनादेश के अनुरूप यह क्षेत्रीय केंद्र अपने कर्तव्यों का निर्वाह कर रहा है। प्रमुख युवा विकास संस्थान के क्षेत्रीय शाखा के रूप में, इस केंद्र ने पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली और राजस्थान की युवा आबादी को बड़े पैमाने पर जोड़ने के द्वारा अपने (संस्थान) प्रशिक्षण आधार और घटक का विस्तार उत्साहपूर्वक बढ़ाया है। क्षेत्रीय केंद्र उत्तर पूर्वी राज्यों, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और ओडिशा में भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। चार वर्षों की छोटी अवधि के भीतर यह केंद्र विश्वविद्यालयों, केंद्रीय और राज्य सरकारी संगठनों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और गैर सरकारी संगठनों के साथ सार्थक साझेदारी से कार्यक्रम आयोजित कर, युवा विकास के अपने उद्देश्य की पाप्ती की ओर अग्रसर है।

 

क्षेत्रीय केंद्र में तीन विंग हैं, जो इस प्रकार हैं : I) प्रशिक्षण, ii) प्रशासन / वित्त और iii) आईटी प्रयोगशाला। प्रशिक्षण विंग वार्षिक प्रशिक्षण योजना तैयार करता है, वितरण विधियों को डिजाइन करता है, एजेंडा सेट करता है और एनएसएस, एनवाईकेएस, विश्वविद्यालयों और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करता है। आईटी लैब चंडीगढ़ नगर निगम और कौशल विकास निगम, चंडीगढ़ के सहयोग से निम्न आय वाले समूहों के सैकड़ों छात्रों को आईटी और सॉफ्ट कौशल में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। नागरिकता के मुद्दों और आईटी में युवाओं के प्रशिक्षण से क्षेत्रीय केंद्र के प्रोफाइल में चार चांद लग रहा है ।

 

क्षेत्रीय केंद्र, स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान (पीजीआईएमईआर) संस्थान के समीप 5.41 एकड़ जमीन पर स्थित है। यह केंद्र उच्चतम आधारभूत संरचना से लैसे है जिसमें तीन सुसज्जित प्रशिक्षण कक्ष, 30 कमरों का छात्रावास, एक छोटा पुस्तकालय जिसमें 6000 से अधिक शीर्षक और आठ पत्रिकाएं हैं, बैडमिंटन और वॉलीबॉल कोर्ट, आधुनिक रसोईघर और एक विशाल भोजन कक्ष भी शामिल है। भारत के सबसे खूबसूरत शहर, चंडीगढ़ में एक सुखद माहौल में आम के बागों और हरे-भरे बगीचों के साथ यह केंद रम्य दिखता है। अपने एजेंडे को सावधानी से लागू करने के अतिरिक्त क्षेत्रीय केंद्र सामाजिक न्याय, पारिस्थितिक विषयों और स्वच्छता को भी प्राथमिकता प्रदान करता है।

 

संपर्क पता :

समन्वयक

क्षेत्रीय केंद्र

राजीव गांधी राष्ट्रीय विकास संस्थान

सेक्टर 12, चंडीगढ़, 160012

फोन: 0172 274 4482